श्रेयस योजना | Shreyas Yojana 2019 मुफ्त कौशल विकास योजना

श्रेयस सरकारी सहायता योजना | Shreyas Sarkari Sahayta Yojna (Scheme for Higher Education Youth in Apprenticeship and Skills-SHREYAS) 2019 योजना का मुख्य उद्देश्य प्राथमिक प्रशिक्षण एवं कौशल स्रोतको का  विकास करना है जिससे की युवाओं को रोजगार पाने और उद्योगों में अच्छी नौकरी पाने की संभावनाएं बेहतर होगी।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (Ministry of Human Resource and Development) उच्च शिक्षा प्राप्त युवाओं के प्रशिक्षण एवं कौशल विकास (Skill Development) के लिए श्रेयस योजना Shreyas Yojna की शुरुआत की है इस योजना से युवाओं को रोजगार प्राप्त करने और देश की प्रगति में योगदान करने में सहायता मिलेगी।

वर्तमान समय में शिक्षा के साथ-साथ कौशल (Skill) की भी आवश्यकता है। इसी को देखते हुए सरकार ने इस दिशा में श्रेयस योजना (Shreyas Scheme) को लागू कर बहुत बड़ा प्रयास किया है।

देश के ग्रेजुएट युवाओं को अर्थव्यवस्था की जरूरतों के लिए अधिक कुशल, सक्षम एवं रोजगारपरक और संगठित करने की आवश्यकता है ताकि ये युवा देश की प्रगति में अपना योगदान कर सके और साथ ही रोजगार भी प्राप्त कर सकें।

श्रेयस योजना के तहत युवाओं को 6 माह से लेकर 1 वर्ष तक की ट्रेनिंग दी जाएगी ऐसे में नियमित विद्यार्थियों की कक्षाएं बाधित होगी।  इसलिए नियमित विद्यार्थियों को इस योजना में शामिल नहीं किया जाएगा। यह ट्रेनिंग मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय की ओर से तय की गई इंडस्ट्रीज में दी जाएगी और युवाओं का चयन इंडस्ट्रीज करेंगी।  इंडस्ट्रीज द्वारा चयनित छात्रों को इंडस्ट्रीज हर महीना 6 हज़ार रुपया देंगी।

श्रेयस योजना | SHREYAS SCHEME का उद्देश्य

  • इस योजना के अनुसार उच्च शिक्षा प्रणाली सीखने की प्रक्रिया के दौरान छात्रों में रोजगार प्रासंगिकता की शुरुआत कर उनकी क्षमता में सुधार करना है।
  • युवाओं को कुशल, सक्षम और रोजगारपरक गुणवत्ता वाली जनशक्ति सुनिश्चित करके व्यापार या उद्योग क्षेत्र में सहयोग करना है।
  • स्थाई तौर पर शिक्षा और उद्योग सेवा क्षेत्रों में सकारात्मक कार्य करना है।
  • सरकार द्वारा श्रेयस योजना कार्यक्रम के प्रयासों से छात्र समुदाय को रोजगार से जोड़ना है।
  • छात्रों को समय के अनुसार प्रगतिशील तरीके से कौशल बनाना है।
  • उच्च शिक्षा के दौरान ट्रेनिंग के साथ साथ आय सुनिश्चित करना है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना: Click Here

मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय शिक्षुता प्रोत्साहन योजना के माध्यम से आने वाले सत्र की सामान्य स्थान को उद्योग शिक्षुता के अवसर प्रदान करने के लिए उच्च शिक्षा के युवाओं के लिए प्रशिक्षण और कौशल के लिए श्रेयस योजना शुरू की गई है।

श्रेयस योजना (Shreyas Scheme) कार्यक्रम में तीन केंद्रीय मंत्रालय शामिल है: मानव संसाधन विकास मंत्रालय, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय और श्रम एवं रोजगार मंत्रालय

श्रेयस योजना 2019 पाठ्यक्रमों की सूची

  1. श्रेयस योजना के तहत मानव संसाधन विकास मंत्रालय और कौशल विकास के लिए विज्ञान एवं उद्यमिता के क्षेत्रों में 7 अन्य पाठ्यक्रम को BBA और BVoc पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है।
  2. वर्तमान में चल रहे अधिकतर पाठ्यक्रमों में हेल्थकेयर(Healthcare), मीडिया क्षेत्र(Media Sectors) और इलेक्ट्रॉनिक्स(Electronics) शामिल है।
  3. क्षेत्रीय कौशल परिषदों सूचना प्रौद्योगिकी(Information Technology), रिटेल(Retail), लॉजिस्टिक्स(Logistics), टूरिज्म(Tourism), फूड प्रोसेसिंग(Food Processing) and BFSI(Banking, Financial Services and Insurance) ने कौशल के क्षेत्रों में बढ़त बना ली है।

श्रेयस योजना ऑनलाइन पंजीकरण

श्रेयस योजना के तहत ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Official WebsiteClick Here

How to Apply: Watch Video

श्रेयस योजना ऑफिसियल हेल्पडेस्क:

4 thoughts on “श्रेयस योजना | Shreyas Yojana 2019 मुफ्त कौशल विकास योजना”

    1. Thanx for your Comment ShivRam!! Training sirf Shreyas Yojna ke under registered institute colleges m di jaati h, aap official website par check kr sakte hain ya fir aadhik sahayta ke liye Helpline Nos 07923268346 par call kariye

    1. Thanks for your question….uchh siksha prapt karte samay aap apne college se hi iss yojna ke antargat skill training ke liye apply kar sakte hai aur iss yojna ke liye koi age limit nahi h.

Leave a Reply

Your email address will not be published.