सरस्‍वती साधना योजना (गुजरात) : गरीब SC छात्राओं को मुफ्त में साइकिल

सरस्‍वती साधना सरकारी योजना (Sarawati Sadhna Sarkari Yojana 2019) Free Cycle Scheme Gujarat के अंतर्गत, राज्‍य की सभी अनुसूचित वर्ग की श्रेणी की और 9वीं कक्षा में पढ़ने वाली सभी लड़कियों को मुफ्त में साइकिल दी जाएगी और साथ ही योजना के द्वारा समाज के वंचित वर्गों की लड़कियों की दर को कम किया जा सकेगा।

Gujarat Govt’s Saraswati Sadhna Yojana: Providing cycles to poor girl students

गुजरात सरस्‍वती साधना योजना, गुजरात सरकार द्वारा राज्‍य की सभी लड़कियों के लाभ का ध्‍यान रखते हुए, Sarawati Sadhna Yojana योजना को शुरू करने का एलान किया है

निम्‍नवर्ग की लड़कियों के पास स्‍कूल जाने के लिए कोई साधन न होने के कारण उन्‍हें अपने विद्यालय को छोड़ना पड़ता है। अधिकतर ग्रामीण इलाकों में स्‍कूल घर से काफी दूर होता है। इन्‍हीं परेशानियों को दूर करने के लिए गुजरात सरकार द्वारा 9वीं कक्षा में पढ़ने वाली ST लड़कियों को मुफत में साइकिल प्रदान करने के लिए सरस्‍वती साधना योजना 2019 शुरू की है

[रु6000] प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना | PM-KISAN Yojna योजना के बारे में जानने के लिए क्लिक करें

इस सरकारी योजना का लाभ केवल कक्षा 9वीं की छात्राएं और राज्‍य की सभी अनुसूचित जाति की लडकियों योजना का लाभ उठा सकती हैं। यदि पात्र लड़की शहर की है, तो उसके परिवार की वार्षिक आय 1,50,000/- रू से कम होनी चाहिए और यदि पात्र लड़की ग्रामीण क्षेत्र में रहती है तो उसके परिवार की वार्षिक आय 1,20,000 रू से कम होनी चाहिए।

सरस्‍वती साधना योजना (Saraswati Sadhna Yojna) 2019

  • सरकार द्वारा इस सरकारी योजना का मुख्‍य लक्ष्‍य 9वीं कक्षा के लिए सकल नामांकन अनुपात में सुधार करना है। इस योजना के शुरू होने से लडकियों की शिक्षा में सुधार होगा।
  • सरस्‍वती साधना योजना स्‍कूलों में लड़कियों के नामांकन और उपस्‍थिति को बढ़ाएगी
आयुष्मान भारत योजना (ABY)-NHPS योजना के बारे में जानने के लिए क्लिक करें

इस योजना से जुड़ी अन्‍य किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप हमसे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्‍स में कमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.