प्रधानमंत्री किसान मान-धन योजना (PMKMY) के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, किसानों को मिलेगी 3,000 रुपये पेंशन

PMKMY के तहत 5 करोड़ किसानों को 60 साल की आयु पूरा होने के बाद 3000 रुपये पेंशन दिए जाएंगे ।

प्रधानमंत्री किसान मान-धन योजना (PMKMY) के लिए रजिस्ट्रेशन 9th August 2019 से शुरू हो गया है। सरकार ने आम बजट में इस योजना की घोषणा की थी। इस योजना में शमिल किसानों को 60 साल की आयु पूरी करने पर 3,000 रुपये महीने की पेंशन मिलेगी।

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने PMKMY योजना का शुभारंभ किया।

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन पेंशन योजना(PM-SYM) : 3 हजार रुपये/प्रतिमाह पेंशन

इस दौरान उन्होंने कहा, ‘आज, पीएम-केएमवाई रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया देश भर में शुरू हो गई है। शुक्रवार दोपहर तक 418 किसानों ने रजिस्ट्रेशन कराया है और मैं अधिक से अधिक किसानों से इस योजना में शामिल होने का अनुरोध करता हूं।’ उन्होंने कहा कि यह योजना जम्मू-कश्मीर और लद्दाख सहित पूरे देश में लागू की जाएगी। तोमर ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से समय मिलने के बाद इस योजना की औपचारिक शुरुआत की जाएगी। तोमर ने कहा, ‘कड़ी मेहनत करने के बावजूद, किसान को पर्याप्त कमाई नहीं होती है। इसलिए सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। हमने बेहतर आय सुनिश्चित करने के लिए कई उपाय किए हैं और पीएम-केएमवाई इस दिशा में एक और प्रयास है।’ मंत्री ने आगे कहा कि सरकार पांच वर्षों में किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य लेकर चल रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार राज्यों के साथ लगातार संपर्क में है और सभी प्रमुख योजनाओं को किसानों तक पहुंचाने के प्रयास कर रही है।

मंत्री ने कहा कि मोदी 2.0 सरकार के सत्ता में आने के बाद प्रधानमंत्री ने प्रत्येक मंत्रालय को पहले 100 दिनों में प्रमुख कार्यक्रमों को लागू करने के लिए कहा है। पीएम-केएमवाई रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया का शुभारंभ उस दिशा में उठाया गया कदम है।

  • जिस किसान के पास दो हेक्टेयर तक कृषि भूमि होगी वे इस योजना के पात्र होंगे।
  • 18 से 40 वर्ष की आयु के किसानों के लिए यह एक स्वैच्छिक और योगदान आधारित पेंशन योजना है।
  • इस योजना को छोटे किसानों के लिए बनाया गया है और इसलिए इसमें जमीन की सीमा है।
  • पीएम-केएमवाई का प्रारंभिक नामांकन का काम ‘साझा सेवा केंद्र’ (सीएससी) के माध्यम से किया जा रहा है। मंत्री ने बताया कि किसानों के नामांकन का काम नि: शुल्क है। उन्होंने कहा कि सीएससी प्रत्येक नामांकन के लिए 30 रुपये का शुल्क लेगा जिसका बोझ सरकार वहन करेगी।
  • 60 साल की उम्र तक पेंशन कोष में किसानों को योजना में शामिल होते समय उनकी उम्र के आधार पर 55 से 200 रुपये का मासिक योगदान देना होगा। 18 वर्ष की आयु में योजना में शामिल होने वाले किसान को 55 रुपये और 40 की उम्र में योजना में आने वाले किसान को 200 रुपये की मासिक किस्त देनी होगी। उनके योगदान के बराबर ही सरकार भी अपनी ओर से योगदान देगी।
  • योजना में पति अथवा पत्नी अलग-अलग भी 3,000 रुपये की पेंशन प्राप्त करने के हकदार होंगे, लेकिन उन्हें पेंशन कोष में अलग से योगदान करना होगा।
  • 60 साल की आयु पूरी होने से पहले किसान की मृत्यु की स्थिति में पति अथवा पत्नी योजना को जारी रख सकते हैं।
  • अगर किसान की 60 वर्ष की आयु के बाद मृत्यु हो जाती है, तो पति या पत्नी को पारिवारिक पेंशन के रूप में 50 फीसद यानी 1,500 रुपये की मासिक पेंशन मिलेगी।
  • लाभार्थी स्वैच्छिक रूप से पांच वर्षों के नियमित योगदान के बाद योजना से बाहर निकलने का विकल्प चुन सकते हैं। बाहर निकलने पर उनकी पूरा योगदान राशि को पेंशन कोष प्रबंधक जीवन बीमा निगम (LIC) की ओर से बचत बैंक दरों के अनुरूप ब्याज के साथ वापस किया जाएगा।

रजिस्ट्रेशन / Registration

PMKMY के लिए आप किसान कॉल सेंटर्स नंबर 1800-180-1551 पर फोन कर जानकारी ले सकते हैं। इसके अलावा सामान्य सेवा केंद्र (CSC) और राज्य के नोडल ऑफिसर के माध्यम से रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है ।

PMKMY के रजिस्ट्रेशन लिए देने होंगे ये डॉक्युमेंट

  1. आधार कार्ड: आवेदन करने वाले किसान के पास आधार कार्ड होना जरूरी है।
  2. खसरा और खतौनी: इसके लिए दूसरा जरूरी डॉक्यूमेंट खसरा और खतौनी है। राजस्व रिकॉर्ड, जिससे पता चलेगा कि आप किसान हैं. खसरा खतौनी पटवारी बनाता है। इसमें खेती की जमीन की डिटेल होती है।
  3. सेविंग खाता/जनधन खाता : इसके अलावा किसान के पास सेविंग बैंक खाता/जनधन खाता होने चाहिए।
  4. मोबाइल नंबर: किसान का मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट और आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
प्रधानमंत्री मानधन योजना (PMKMY)
Official WebsiteClick Here
FAQsClick Here
EnrollmentClick Here

2 thoughts on “प्रधानमंत्री किसान मान-धन योजना (PMKMY) के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, किसानों को मिलेगी 3,000 रुपये पेंशन”

Leave a Reply

Your email address will not be published.