Regional Connectivity Scheme : UDAN

UDAN scheme के तहत सरकार देश के विभिन्‍न इलाको में नए Airports का निर्माण करेगी और जहाँ पुराने Airports है वहा हवाई सेवा का प्रारंभ किया जाएगा। योजना के आरंभ के बाद प्रधानमंत्री द्वारा कडप्‍पा-हैदराबाद तथा नांदेड़-हैदराबाद के बीच होने वाली उड़ानों का भी शुभारंभ किया गया।

UDAN योजना का उद्देश्‍य यह है कि देश के आम नागरिक को कम दाम मे हवाई सेवा उपलब्‍ध कराना है। हर आदमी का सपना होता है कि वह अपने जीवन मे 1 बार तो विमान में सफर करे, विमान में खर्च अधिक होने के कारण वह अपना सपने को पूरा नहीं कर पाता। इसी सपने को पूरा करने के लिए UDAN योजना का आरंभ हुआ है।

इस योजना के तहत ग्राहकों को 500 किलोमीटर की दूरी एक घंटे में तय कराई जायेगी, जिसकी टिकट की क़ीमत 2500 रूपए होगी। इस स्‍कीम में 128 रूट और 5 ओपरेटरों को शमिल किया गया है।

Airports and routes started on 14 Feb 2019

उड़ान योजना के उद्देश्‍य

  • इस योजना के तहत देश को रीजनल कनेक्‍टिविटी देना चहा रही है।
  • योजना के अनुसारी इसकी फ्लाइट्स अधिकतम 800 किलोमीटर की दूरी तय करेंगी।
  • इस योजना के तहत देश के 43 शहरों को फलाइट्स से जोड़े जाने की खबर है। साथ ही इससे ऐसे लगभग 12 एअरपोर्ट जोड़े जायेंगे, जो अनियमित रूप से चल रहे है।
  • इसका लक्ष्‍य सन् 2022 तक 80 लाख से 3 करोड़ तक की टिकेट की मात्रा में वृद्धि करना है।

उड़ान योजना की विशेषताएँ

  • इस योजना से व्‍यापार, वाणिज्‍य और अधिक पर्यटन विस्‍तार में वृद्धि होगी।
  • दूरदराज के क्षेत्रों के विकास पर अधिक ध्‍यान दिया जाएगा।
  • नागरिकों को अधिक जॉब्‍स के अवसर मिल जायेगें एवं यह अफोर्डेबिलिटि, कनेक्‍टिविटी और अधिक रोजगार के लिए भी लाभप्रद होगी।

उड़ान योजना के तहत पाँच एसरलाइन्‍स शामिल की गई है, वह है- अलायन्‍स एयर, स्‍पाइसजेट, टर्बो मेघा, एयर ओड़िसा और एयर डेक्‍कन। इस योजना के तहत कुल 128 रूट शामिल है।

एयरलाइन ऑपरेटर्स में 40 सब्‍सिडीड सीटों के लिए बोली लगाई जाएगी और कम से कम 9 सीटें होगी। और 50% सीटें बाजार आधारित मूल्‍य की होगी।

क्षेत्रीय मार्गों पर सस्‍ती और आर्थिक रूप से व्‍यावहारिक विकल्‍प एवं लाभदायक उड़ाने उपलब्‍ध होगी । ये उड़ाने भारत के मध्‍यम वर्गीय लोगों के लिए अफोर्डेबेल होगी जो छोटे शहरों के है।

हवाई अड्डों और मार्गों की शुरुआत हुई: 14 फरवरी 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published.