“UTS Mobile App” रेल यात्री अब अनारक्षित टिकट इस मोबाइल App से ले सकते हैं।

भारतीय रेलवे ने एक ‘UTS Mobile App’ मोबाइल एप्लिकेशन पेश किया है जो यात्रियों को अनारक्षित टिकटों की बुकिंग और रद्द करने में मदद करेगा। UTS Mobile App, Android/ Apple/ Windows प्लेटफार्मों पर मुफ्त उपलब्ध है।

उत्तर मध्य रेलवे ने अनारक्षित टिकटों की कैशलेस, पेपरलेस और कतार-मुक्त बुकिंग के लिए UTS Online Mobile App लॉन्च किया है।

यूटीएस मोबाइल ऐप का उपयोग करने वाले यात्री ट्रेन टिकट की हार्ड कॉपी लिए बिना यात्रा कर सकते हैं। ट्रेन की यात्रा के दौरान, जब टिकट चेकिंग स्टाफ टिकट मांगता है, तो यात्री बस यूटीएस ऐप में से अपना Booked टिकट दिखा सकते हैं।

भारत सरकार लोगों को कैशलेस अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करती है। यह भारत में डेबिट, क्रेडिट Card, इलेक्ट्रॉनिक भुगतान Gateway System जैसे तत्काल भुगतान सेवा (IMPS), नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) के उपयोग से प्राप्त किया जा सकता है।

कैशलेस इकोनॉमी में नागरिकों को लाभ:

  • नकदी ले जाने के नुकसान से बचा जाता है।
  • सटीक भुगतान की सुविधा दें और लेनदेन लागत को कम करें।
  • उपयोगिता बिल, खरीद और अन्य वित्तीय लेनदेन के भुगतान और प्रबंधन में सुविधा।
  • यह वित्तीय लेनदेन को प्रमाणित करने और बेहतर कर अनुपालन की सुविधा और कर आधार बढ़ाने के लिए उचित रिकॉर्ड बनाए रखने में मदद करता है।
  • डिजिटल भुगतान अप्रत्यक्ष रूप से मुद्रा नोटों की छपाई और इसके परिवहन की आवश्यकता को कम करके खर्च को कम करता है।
  • इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन भ्रष्टाचार और काले धन के प्रवाह को रोकने में मदद करता है, जिससे देश की आर्थिक वृद्धि में मदद मिलती है।
  • नकदी का कम उपयोग मनी लॉन्ड्रिंग और बेहतर कर अनुपालन को रोकता है।
  • कर आधार बढ़ने से लोक कल्याणकारी गतिविधियों के लिए अधिक राजस्व प्राप्त होगा।

टिकट बुक करने के लिए:

1: यात्रियों को Google / Windows / Apple ऐप स्टोर के माध्यम से मोबाइल ऐप ‘UTS on Mobile’ डाउनलोड करना होगा।

2: ऐप मुफ्त है और उपयोगकर्ता बिना किसी शुल्क के इसे Download और Install कर सकते हैं।

3: एक बार ऐप Download हो जाने के बाद, यात्री को अपना मोबाइल नंबर, निकटतम स्टेशन, डिफ़ॉल्ट बुकिंग ट्रेन का प्रकार, क्लास, टिकट का प्रकार, यात्रियों की संख्या और अक्सर यात्रा किए गए मार्ग प्रदान करके Registration करना पड़ता है।

4: मोबाइल एप्लिकेशन मोबाइल नंबर की वैधता सुनिश्चित करने के लिए यूजर आईडी के साथ मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजेगा। Sucessful Registration के बाद, उपयोगकर्ता को सूचित करते हुए एक SMS भेजा जाएगा।

UTS मोबाइल ऐप सेवा, 17 वर्ष से कम उम्र के व्यक्ति या भारतीय रेलवे द्वारा निलंबित या सेवा से हटाए गए किसी व्यक्ति को उपलब्ध नहीं है

भारतीय रेलवे आरक्षित टिकट बुक करने के लिए IRCTC वेबसाइट पर इंटरनेट टिकटिंग के माध्यम से अपने ग्राहक को कैशलेस टिकटिंग विकल्प प्रदान करता है। ट्रेन के 58% से अधिक आवास ई-टिकटिंग के माध्यम से आरक्षित हैं।

Some Important Links

UTS Mobile AppClick Here
UTS RegistrationClick Here
UTS LoginClick Here
Official WebsiteClick Here

UTS से संबंध किसी और जानकारी के लिए संपर्क करें |

Leave a Reply

Your email address will not be published.