अन्नदाता सुखीभाव योजना : आंध्रप्रदेश

आंध्र प्रदेश राज्‍य के सभी किसानों को ध्‍यान में रखते हुए राज्‍य सरकार ने राज्‍य में एक नई योजना का शुभारभ किया है। जिसका नाम आंध प्रदेश अन्नदाता सुखीभाव योजना है। इस सरकारी योजना के अंतर्गत राज्‍य के सभी निम्‍न वर्ग किसानों को एक लाख रुपये प्रति इनपुट सब्‍सिडी धनराशि के रूप में वित्‍तीय सहायता दी जाएगी। आंध्र प्रदेश राज्‍य सरकार द्वारा शुरू की गई इस सरकारी योजना का लाभ राज्‍य के केवल छोटे और निम्‍न किसानों को ही मिलेगा।

अभी हल मे ही केंद्र सरकार द्वारा पेश किए गए बजट में सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना को आरंभ किया, जिसके अतर्गत सभी पात्र किसानों को 6000 रुपये प्रति वर्ष की वित्‍तीय सहायता देने का एलान किया। इसका देखते हुए हल ही मे आंध्रप्रदेश के माननीय मुख्‍य मंत्री श्री चंद्र बाबू नायडू द्वारा अन्नदाता सुखीभाव योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के अंतर्गत सभी आंध्र प्रदेश के पात्र किसानों को 4000 रुपये प्रति वर्ष की वित्‍तीय सहायता दी जाएगी। इस योजना के लागू होने के बाद आंध्रप्रदेश के हर किसान को 6,000+ 4,000 =10,000 रुपये प्रति वर्ष की वित्‍तीय सहायता मिलेगी।

  • इस योजना के अंतर्गत राज्‍य के सभी निम्‍न और छोटे किसानों को प्रति वर्ष राबी और खरीफ की फसल हेतु 5,000 रुपये की वित्‍तीय सहायता की जाएगी।
  • इस योजना मे दी जाने वाली सब्‍सिडी की धन राशि सीधे लाभार्थी के बेंक खाते में भेजी जाएगी।

इस सरकारी योजना का लाभ राज्‍य के लगभग 95 लाख किसानों को मिलेगा। जिसमें राज्‍य सरकार के 20 करोड़ रुपये प्रति वर्ष खर्च होगे। इस योजना का अधिकारिक रूप से 1 जून 2019 से आरंभ किया जाएगा।

आधिकारिक बेवसाइट

डाउनलोड एप | अन्नदाता (किसान) लॉगइन

Leave a Reply

Your email address will not be published.